क्रिकेट / दुनिया के पांच देशों के खिलाफ 100+ वनडे खेलने वाली भारत इकलौती टीम

खेल डेस्क. भारत-वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे की सीरीज 21 अक्टूबर से शुरू होगी। भारत ने अब तक 948 वनडे खेले हैं। वह पांच देशों के खिलाफ 100 से ज्यादा वनडे खेल चुका है। दुनिया की कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई। भारत ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ 100 से ज्यादा वनडे खेले हैं। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान हैं,  उन्होंने 4-4 देशों के खिलाफ 100+ वनडे खेले हैं।

छह टीमों ने विभिन्न देशों के खिलाफ 100+ वनडे खेले
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के 12 पूर्णकालिक सदस्य हैं। इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज, जबकि पाकिस्तान ने भारत, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ 100+ वनडे खेले हैं।

भारत ने सात एसोसिएट देशों के खिलाफ भी वनडे खेले हैं। उसने कुल 19 देशों के खिलाफ वनडे खेले हैं। नीदरलैंड, स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे ने भी इतने देशों के खिलाफ वनडे खेले। आईसीसी के 93 एसोसिएट सदस्य हैं।

इसके अलावा न्यूजीलैंड-वेस्टइंडीज ने 3-3, श्रीलंका ने दो और इंग्लैंड ने एक देश के खिलाफ 100 से ज्यादा वनडे खेले हैं। पूर्णकालिक देशों में दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, आयरलैंड और जिम्बाब्वे ने किसी भी देश के खिलाफ 100 वनडे नहीं खेल पाए हैं।

इन चारों के अलावा कोई भी टीम इतने देशों के खिलाफ वनडे नहीं खेली है। ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज ने 18 देशों के खिलाफ वनडे मैच खेले हैं।

50+ वनडे जीतने के मामले में टीम इंडिया संयुक्त रूप से टॉप पर
किसी भी टीम के खिलाफ 50 से ज्यादा वनडे जीतने की बात करें तो वहां भी भारत संयुक्त रूप से टॉप पर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 6-6 टीमों के खिलाफ 50 या उससे ज्यादा वनडे जीते हैं।

दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है। उसने पांच देशों के खिलाफ 50 से ज्यादा वनडे जीते हैं। इंग्लैंड ने एक, श्रीलंका ने दो और वेस्टइंडीज ने तीन देशों के खिलाफ 50 या उससे ज्यादा वनडे जीते हैं

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे जीते

आईसीसी के पूर्णकालिक देशों में न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, आयरलैंड और जिम्बाब्वे किसी भी देश के खिलाफ 50 वनडे नहीं जीत पाए हैं। आयरलैंड और अफगानिस्तान तो अभी 150 वनडे ही नहीं खेल पाए हैं।

एसोसिएट देशों में केन्या-स्कॉटलैंड ने ही 100+ वनडे खेले
आईसीसी के पूर्णकालिक देशों के अलावा केवल स्कॉटलैंड और केन्या ही हैं, जिन्होंने 100 से ज्यादा वनडे खेले हैं। नीदरलैंड और कनाडा के नाम 50 से ज्यादा वनडे हैं। यूएस, नेपाल, नाम्बिया, पूर्वी अफ्रीका, ऐसे देश हैं, जिन्होंने 10 से कम वनडे खेले हैं। 

आईसीसी के 112 सदस्य देशों (पूर्णकालिक और एसोसिएट) में से सिर्फ 27 देशों ने ही वनडे मुकाबले खेले हैं।
लेडीज टॉयलेट से झगड़ा शुरू हुआ था : पीड़ित गौरव दिल्ली के पूर्व कांग्रेस विधायक का बेटा है। गौरव ने पुलिस को दिए बयान में बताया था, "मैं अपने दोस्त के साथ शनिवार रात (13 अक्टूबर) खाना खाने होटल गया था। इसके बाद अचानक मेरी महिला दोस्त ने मुझसे कहा कि मुझे अच्छा महसूस नहीं हो रहा है। मुझे उल्टी आ रही है। मैं उसे टॉयलेट ले गया। फिर वहीं गेट पर इंतजार करने लगा। इसके बाद तीन महिलाएं टॉयलेट में गईं और मेरे दोस्त को गालियां देने लगीं।"
गौरव ने कहा, "मैंने होटल के कर्मचारियों से भी मदद करने को कहा। उन्होंने हमारी मदद की। फिर हमने चुपचाप वहां से टेबल पर लौटने और खाना खत्म करने का फैसला किया। इस बीच मेरी दोस्त रोने लगी और फिर हमने होटल छोड़ने का फैसला किया। हम जैसे ही निकले वे लोग बाहर हमारा इंतजार कर रहे थे। गुलाबी पैंट पहने (आशीष) हुए एक आदमी मेरे पास आया और कहा कि मैं तुम्हें मार दूंगा। उसके हाथ में पिस्तौल थी। मेरी दोस्त ने गोली नहीं चलाने की अपील की। उसके साथ की लड़कियों ने मेरे दोस्त को अपशब्द कहना शुरू कर दिया, जिससे वह काफी डर गई और रोने लगी।"

Comments

Popular posts from this blog

章莹颖案12名陪审员被选出

上最好的队伍、调最给力的设备 各地全力支援湖北